Sunday, March 8, 2009

ओह..! क्या आप torrents डाउनलोड नहीं करते ?


यदि आप इन्टरनेट से संगीत या फिल्में डाउनलोड करते हैं (या करने कि चाह रखते हैं) लेकिन आपने torrents का नाम नहीं सुना तो समझिये कि आपकी आधी जिंदगी और आधी बैंडविड्थ, दोनों, व्यर्थ चली गयीं. YouTube जैसी साइट्स के माध्यम से संगीत या फिल्में डाउनलोड करने से कहीं बेहतर है कि संगीत या फिल्म आदि के Torrent डाउनलोड किये जाएँ. इन्टनेट पर अनगिनत प्रकार की फिल्में और संगीत मुफ्त और वैध तरीके से उपलब्ध हैं.

सचाई तो यह है कि आज इन्टरनेट सूचना / ज्ञान का माध्यम नहीं है बल्कि डाउनलोड का माध्यम है.

इस सम्बन्ध में कुछ तकनिकी बातें :- Torrent एक फाइल एक्सटेंशन है ठीक वैसे ही जैसे exe या zip इत्यादि. इस एक्सटेंशन का प्रयोग peer-to-peer (P2P) प्रोग्राम और Torrent का प्रयोग करने वाले कंप्यूटरों के बीच होता है. इस प्रक्रिया को Torrent प्रोटोकोल कहा जाता है. आमतौर से, बड़े साइज़ की फाइलें इसी प्रोटोकोल के तहत भेजी जाती हैं. आज इन्टरनेट पर ३५% से भी ज्यादा डाटा-एक्सचेंज इसी प्रोटोकोल के तहत होता है. डायल-अप की अपनी सीमा है इसलिए बेहतर होगा कि बड़ी फाइलों के डाउनलोड के सन्दर्भ में ब्रोडबैंड की ही बात की जाए. तकनीकि बातें समाप्त हुईं -- :)

यदि आप भी संगीत या फिल्म (जिसे संगीत / फिल्म का Torrent कहेंगे) डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको अपने कंप्यूटर पर एक बेहद छोटा सा सॉफ्टव्येर डाउनलोड कर इंस्टाल करना होगा जो www.utorrent.com या www.bittorrent.com पर मुफ्त उपलब्ध है. इसके बाद आपको उपरोक्त दोनों साईट सहित किसी भी Torrent उपलब्ध कराने वाली साईट पर जाना होगा और अपनी पसंद का संगीत / फिल्म का Torrent डाउनलोड करना होगा. अन्य कई साईट में से कुछ हैं :- www.torrentz.com, www.mininova.org, www.bittorrent.com आदि. www.isohunt.com इसका एक अच्छा उदाहरण है.

यहां पर, अपनी पसंद की Torrent फाइल पर क्लिक्क करने के बाद एक मीनू पॉप-अप होगा जिसमें पूछा जायेगा कि आप इस फाइल को किस प्रोग्राम के माध्यम से खोलना चाहेंगे. आप अपने कंप्यूटर पर पहले से इंस्टाल किये गए utorrent / bittorrent को सेलेक्ट करें. इसके बाद, यह डाउनलोड संपन्न होता हुआ दिखायेगा और फिर, utorrent / bittorrent का मीनू खुल जायेगा जिसमें फाइल अपने आप डाउनलोड होने लगेगी. यह फाइल आमतौर से My Documents के भीतर Downloads फोल्डर में डाउनलोड होती है, पर आप चाहें तो इसका स्थान बदल भी सकते हैं.

डाउनलोड पूरा होना फाइल के साइज़ और कनेक्टिविटी स्पीड पर निर्भर करता है. फाइल डाउनलोड होने के बाद आप इसे अपने मनपसंद सॉफ्टव्येर में रन कर सकते हैं. कभी कभी आपको कुछ अनजान फॉर्मेट की फाईलें भी मिलेंगी, डरें नहीं, इन फाईलों को खोलने के लिए बस इन्टरनेट पर उपयुक्त सॉफ्टव्येर ढूंढ कर इंस्टाल कर लें. सच मानिये, यदि आपने torrents का स्वाद चख लिया है तो आप YouTube की फाइलों को चिमटे से भी नहीं छूना चाहेंगे.
सारांश:-
१. www.utorrent.com / www.bittorrent.com से सॉफ्टवेअर डाउनलोड करें.
२. फिर इसे कंप्यूटर पर इंस्टाल करें.
३. www.isohunt.com साईट पर जाकर कोई भी मनपसंद फाइल क्लिक करें.
४. pop-up मीनू में 'open/download with" के लिए utorrent / bittorrent सिलेक्ट करें. और बस, आपका काम ख़त्म हो गया.
५ आपकी पसंददीदा फाइल download होनी शुरू हो जायेगी.

4 comments:

  1. काजल भाई वैसे तो हमें ये पता था कुछ दोस्त उसे प्रयोग करते है। पर हम है डरपोक आदमी क्योंकि ज्यादा टेक्नीकल बाते जानते नही। और आपने भी डरा दिया। खैर यह एक अच्छी पोस्ट है। हमें अच्छा लगा कि आपने हमारी सुनी। शुक्रिया भाई। रंगो की होली मुबारक हो आपको और आपके परिवार को।

    ReplyDelete
  2. बिल्कुल सही, लगभग नई फ़िल्में आप शुक्रवार को रिलीज होने के बाद शाम को ही उपलब्ध हो जाती हैं, अगर आप के पास २५६ केबीपीएस का ब्रोडबेंड है तो करीब ८ घंटे में, व १२८ केबीपीएस पर १३ घंटे में डाउनलोड कर सकते हैं। हाँ catagories का जरुर ध्यान रखें डाउनलोड करने के पहले ।

    ReplyDelete
  3. बहुत उपयोगी जानकारी ! समझाने का तरीका भी बहुत कारगर लगा| एक बार मैने ऑफलाइन उपयोग के लिये विकिपिडिया को डाउनलोड करने की कोशिश की थी। इसके लिये माइक्रोटोरेन्ट उतारा था। किन्तु समझ में नहीं आया कि डाउनलोड क्यों नहीं हो पा रहा था। गलती (एरर) का सन्देश भी इतना स्पष्ट नहीं था कि उससे कुछ काम बने। सो मैने हार मान ली थी। ....अब फिर प्रय्त्न करता हूँ ....

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin