Saturday, March 14, 2009

गूगल वोयेस-मेल को इ-मेल में बदल रहा है...


गूगल वोयेस-मेल को इ-मेल में बदलने को है. गूगल जल्द ही ऐसी तकनीकि के साथ बाज़ार में आ रहा है जिसके अंतर्गत, गूगल मेल के प्रयोक्ता अपने वोयेस-मेल संदेशों को अपने इ-मेल अकाउंट में रख सकेंगे. इसका सबसे बड़ा फ़ायदा यह होगा कि

यदि कोई अपने इ-मेल इन्बोक्स में से किसी भी सन्देश को खोजना चाहेगा तो आवाज पहचानने वाले सॉफ्टवेयर की मदद से वह ढेरों संदेशों में से उसे खोज सकेगा. इतना ही नहीं, गूगल यह सुविधा भी प्रदान करने का विचार रखता है कि यदि कोई ऐसे वोयेस-मेल को इ-मेल के माध्यम से यदि टेक्स्ट रूप में भेजना चाहे तो आवाज पहचानने वाला सॉफ्टवेयर उस सन्देश को टेक्स्ट में बदल देगा. लेकिन अभी ये तय नहीं है कि गूगल यह सुविधा अपने gmail के उन खाता धारकों भी मुफ्त में देगा या नहीं जिनसे इ-मेल खातों के लिए वह कोई शुल्क नहीं लेता है.

स्काईपे ने अभी हाल ही में अपने ग्राहकों के लिए ऐसी ही सुविधा प्रारंभ की है. कुछ दूसरी कंपनियों द्वारा फ्रांस और स्पेन में भी ऐसी ही सुविधायें हाल ही के समय में शुरू की गयी हैं. इस दृष्टि से गूगल का यह कदम नया नहीं है लेकिन गूगल की अंतर्राष्ट्रीय पहुँच के चलते दुनिया के अधिकाँश उपभोक्ता इसी माध्यम से इन सुविधाओं से परिचित होंगे.

1 comment:

  1. जानकारी के लिए धन्यवाद।
    घुघूती बासूती

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin