Thursday, March 19, 2009

गूगल क्रोम एक्स्प्लोरर या फायरफॉक्स से कम नहीं है.


यदि आप एक्स्प्लोरर या फायर फॉक्स का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको नया ब्राउजर गूगल क्रोम भी चला कर देखना चाहिए. इसमें कोई और बात हो या न हो, एक बात तो ज़रूर है कि यह एक्स्प्लोरर और फायर फॉक्स से कहीं अधिक तेज़ी से साइट्स खोलता है. इसमें गूगल की crawler तकनीक में महारत परिलक्षित होती है.

यह देखने में एकदम साफ़- सुथरा और सीधा- सादा लगता है, जैसा कि गूगल ने दावा भी किया है. इसमें पहले के दोनों चर्चित ब्राउजर सरीखे ड्राप डाउन मीनू नहीं हैं. बल्कि उन्हें ऊपर से हटा कर दायीं तरफ, 3 बटनों में बदल दिया गया है, जो मुझे अधिक सुविधाजनक लगा. अभी पता नहीं कि फायर फॉक्स की तरह के add ऑन इसमें भी देने का गूगल कोई विचार अभी रखता है या नहीं.

नया tab खोलने पर यह पहले खोले गए 9 पेज दिखाता है, आप चाहें तो सीधे यहीं से इनमें से किसी पर भी जा सकते हैं. इसमें सुविधा ये भी है कि आप चाहें तो एक से ज्यादा होमपेज का चुनाव भी कर सकते हैं, जो ब्राउजर खोलने पर देखे जा सकते हैं. जबकि पहले के दोनों ब्राउजर मैं केवल एक ही होमपेज का प्रावधान था, इसलिए यह इसमें नयी बात है. गूगल द्वारा किसी भी शब्द को सर्च करने के लिए आप सीधे एड्रेस बार में ही शब्द लिख कर उसे ढूंढ सकते हैं, इसके लिए अलग से नई विण्डो की ज़रुरत नहीं है.

इसमें क्रेश कंट्रोल होने का फीचर है और यह भी दावा किया गया है कि संदेहास्पद साइट्स को ब्लाक कर देता है, आशा की जानी चाहिए कि गूगल समय समय पर ब्राउजर को अपडेट भी करता रहेगा.

यद्यपि इसमें फायर फॉक्स का वह फीचर नहीं है, जिससे आप ब्राउजर बंद होने के साथ ही cookies को अपने आप डिलीट करने का प्रावधान कर सकें.

कुल मिलाकर, मेरे विचार से, यदि आप बदलाव के हामी हैं तो आपको गूगल क्रोम ज़रूर टेस्ट करना करना चाहिए, वरना पुराना ब्राउजर तो है ही. यह डाउनलोड होने में बहुत ज़्यादा समय नहीं लेता है. गूगल क्रोम डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक्क करें.

3 comments:

  1. ट्राई करते हैं.

    ReplyDelete
  2. अच्‍छी जानकारी दी है आपने ... डाउनलोड कर रही हूं।

    ReplyDelete
  3. काजल जी सच ये अच्छा है। मैं पहले तीनों को ही अलग अलग वजह प्रयोग था। पर दो कर रहा हूँ। पता नही फायरफाक्स में कहाँ से एक समस्या आ गई थी। वो अपने आप ही बदं हो रहा था तब से इसका प्रयोग कर रहा हूँ। प्रयोग तो पहले भी करता था पर कभी कभी। पर अब तो इसी पर काम कर रहा हूँ और मजा आ रहा है। वैसे जानकारी के लिए उस समस्या का आपको मेल करुँगा। समय मिले तो तभी जवाब देना अन्यथा नही। क्योंकि काम तो रुक नही रहा है ना।

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin