Saturday, March 14, 2009

साइबर-दुनिया में भी भाई लोग हैं ..

बीबीसी की एक अन्वेषण टीम ने खुलासा किया है कि आपके घर का कंप्यूटर भी हेक्कर्ज़ के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना किसी अन्य व्यवसाय का कंप्यूटर नेटवर्क. बीबीसी का यह कार्यक्रम आज 14 मार्च को प्रसारित होना शेष है.

ये हेक्कर आपको पता चले बिना आपके कंप्यूटर का प्रयोग स्पैम मेल भेजने के लिए करते हैं. आपका डाटा चुरा लेना तो पुरानी बात हो गयी है. हेक्कर आपके कंप्यूटर पर किसी भी इन्फेक्टेड वेब साईट से आ सकते हैं या फिर उसी पुराने तरीके से, जिसमें इमेल के साथ वाइरस वाली फाइल अटेच होकर आती है.

अभी तक तो आपने केवल हफ़्ता वसूली वाले या अपहरण करने वाले भाई लोगों के बारे में ही सुना होगा, किन्तु इस टीम ने यह भी खुलासा किया है कि साइबर अपराधियों की दुनिया में ऐसे भी लोग हैं जो बहुत अधिक इन्टरनेट ट्रैफिक वाली वेब साइट्स को यह धमकी देकर उगाही करते हैं कि अगर उन्हें पैसे नहीं मिले तो वे उनकी साइट्स पर इतना नकली ट्रैफिक भेज देंगे कि उनकी बैंडविड्थ पूरी तरह से chock हो जायेगी और, कोई अन्य उपभोक्ता उनकी साईट तक नहीं पहुँच सकेगा. इस तरह से बैंडविड्थ हथिया लेने के लिए ये हेक्कर्ज़ पहले से हैक किये हुए घरेलू कंप्यूटर प्रयोग में लाते हैं.

इन हेक्कर्ज़ से बचने का एकमात्र उपाय एंटी वाइरस को अपडेट करते रहना है. Avast एक अच्छा, विश्वसनीय और मुफ्त उपलब्ध एंटी वाइरस है जो अपने -आप निरंतर अपडेट भी होता रहता है. शर्त केवल साल में एक बार मुफ्त रजिस्टर करने की है. यह बहुत कम मेमोरी खाने वाला एंटी वाइरस है.

2 comments:

  1. क्या avast , avg, quick heal, and nod 32 से बेहतर है। और हाँ इसके बारें थोडा और जानकारी जरुर दीजिए।

    ReplyDelete
  2. उम्दा जानकारी देने के लिए आभार.

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin