Saturday, March 14, 2009

अवास्त ! एक मस्त एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर है...

एंटी- वायरस की दुनिया इतनी बड़ी है कि जितने मुंह उतनी बातें. और, आमतौर से जिस किसी के कंप्यूटर में जो भी एंटी- वायरस डला होता है वह उसी को दुनिया का सबसे बढ़िया एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर मानता है....कम से कम उस दिन तक तो वह ऐसा ही मानता है जिस दिन तक उस एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर के बावजूद उसके कंप्यूटर में वायरस न आ जाए. वायरस आ जाने के बाद नये एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर की तलाश शुरू होती है. लेकिन उसे ठीक से कोई जवाब नहीं मिलता. इसलिए यह तो तय है कि कोई भी एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर अंतिम नहीं है.

तो किस आधार पर माना जाये कि फलां एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर अच्छा है या नहीं. इसलिए ज़रूरी है कि कुछ आधारभूत बातें जान ली जाएँ और उसके बाद यह उपभोक्ता पर छोड़ दिया जाये कि वह किसे अच्छा या बुरा एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर मानता है. उदाहरण के लिए,

--अवास्त का होम एडीशन 60 दिन के लिए मुफ्त उपलब्ध है. यदि उपभोक्ता इसे साल में एक बार रजिस्टर कराता रहे तो यह आजीवन मुफ्त उपलब्ध है. जबकि आमतौर से एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर के फुल वर्ज़न यूँ मुफ्त नहीं मिलते.
--अवास्त करीब 30 mb साइज़ का है जो कोई बहुत बड़ा साइज़ नहीं है.
--ये no-frill सॉफ्टवेयर है जो आम उपभोक्ता की ज़रुरत के सभी काम करता है न कि फालतू के लुभावने काम.
--अवास्त को यदि ऑटो-अपडेट करने दें तो आप पायेंगे कि ये दिन में कई बार अपडेट किया जाता है, जो
कि अपने आप में एक अपवाद है.
--ये एक सीधे- सादे इंटरफेस वाला सॉफ्टवेयर है, इसलिए initialization बहुत ज़ल्दी होता है.
--एंटी- स्पाइवेयर और एंटी- रूटकिट इसमें पहले से ही है इसलिए अलग से इनकी ज़रुरत नहीं होती.
--स्वयं को भी वायरस से बचाने में ये अच्छा सक्षम है.
--सिस्टम इन्टेग्रेशन की दृष्टि से भी ये उत्तम है.
--32 के अतिरिक्त ये 64 bit विण्डोज के साथ भी काम कर सकता है. इसे विण्डोज-98, विण्डोज-2000, विण्डोज me, विण्डोज xp और विण्डोज विस्टा के साथ प्रयोग किया जा सकता है.
--इसे कंप्यूटर आरम्भ होने से पहले भी शेड्यूल किया जा सकता है, जिससे बूट सेक्टर के वायरस भी पकड़े जा सकते हैं.
--नेटवर्क, चैट और P2P को चेक करने में भी ये सक्षम है. कुल मिलकर ये 7 से भी अधिक तरह की shield प्रदान करता है.
--और सबसे बड़ी बात, अगर आप अवास्त के बावजूद वायरस के मकड़ जाल में फँस गए हैं और आप मुफ्त वर्ज़न के उपभोक्ता हैं तो भी अवास्त टीम द्वारा आपकी इ-मेल का जवाब दिया जाता है.

इसकी जो कुछ छोटी-मोटी कमिया नज़र आयीं उनमें से वे यूँ गिनी जा सकती हैं जैसे:- यदि कंप्यूटर की ram और हार्ड डिस्क में स्पेस कम है तो ये सिस्टम को धीमा कर सकता है, फुल स्कैनिंग करते वक्त ये कुछ धीमा लग सकता है.

यदि आपकी समस्या का समाधान करने अपेक्षा मैंने आपको और confuse कर दिया हो तो आप दूसरों की राय से भी अवगत हो सकते हैं. ये राय जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें http://www.pcworld.com/downloads/file/fid,64535/description.html# और लाल रंग के "download now" बटन के नीचे अपनी जिज्ञासा अनुसार पढें.

अब ये फैसला आपका है की आप किसे अच्छा एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर मानते हैं.

००----------------००

3 comments:

  1. यह तो तय है कि कोई भी एंटी- वायरस सॉफ्टवेयर अंतिम नहीं है.

    वाजिब बात. परंतु फिर भी, अवास्त मेरे विंडोज पीसी पर पिछले चार साल से अनवरत चल रहा है और एक भी - जी हाँ, एक भी वायरस इसमें घुसने में अब तक नाकाम रहा है. अवास्त टीम को धन्यवाद.

    ReplyDelete
  2. काजल जी आपका दिल से शुक्रिया। काफी बेहतरीन जानकारी दी आपने। अब हम भी अवास्त इंस्टाल करेगे। आप ऐसे ही हम अनाडियों का सही मार्गदर्शन करते रहे।

    ReplyDelete
  3. बहुत सुंदर जानकारी दी है ... जल्‍द ही इंस्‍टाल करवाती हूं।

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin