Monday, September 28, 2009

अब आपको खुद कुछ नहीं पढ़ना पढ़ेगा

image

कई बार लगता था कि काश पढ़ने के लिए कोई और होता जो बिना किसी हील-हुज्जत के कंप्यूटर मॉनीटर से चुपचाप मेरे लिए कुछ भी पढ़ देता. मुझे कुछ भी पढ़ने के लिए आँखें गड़ाने की ज़रूरत न पड़ती.

 

हालाँकि विंडोज़ एक्स.पी. के साथ एक आदिम क़िस्म का "नैरेटर" साफ़्टवेयर आता तो है पर उसकी वैसी ही सीमाएँ हैं जिनके लिए माइक्रोसाफट विख्यात है.

 

इसी बीच छानबीन करते हुए मैंने पाया कि केवल १.३ एम.बी. के साइज़ वाला एक साफ़्टवेयर "इ-स्पीक" है जो न केवल एक ओपन सोर्स साफ़्टवेयर बल्कि अभी तक का सबसे बेहतर उत्पाद भी है जो एकदम मुफ़्त है.

 

इसकी सबसे बड़ी खूबी ये है कि इसमें किसी भी वेबसाइट या पी.डी.ए फ़. सहित किसी भी फ़ाइल से कुछ भी कॉपी कर बस पेस्ट कर दीजिए, यह उसे पढ़ना शुरू कर देता है. इसकी दूसरी खूबी ये है कि जब ये आपके लिए पढ़ रहा होता है तो आप उसे .wav फ़ार्मेट में रिकार्ड भी कर सकते हैं जिसे बाद में .mp3 में बदल कर कहीं भी सुना जा सकता है, विशेषकर यह सुविधा पुस्तकों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

 

इसकी जो दो सीमाएँ मुझे तुरंत समझ आईं उसमें पहली यह कि, अभी यह केवल अंग्रेज़ी भाषा ही के लिए है और दूसरी, किसी भी फ़ाइल को यह बीच में से पढ़ने की सुविधा नहीं देता है, फ़ाइल को शुरू से ही पढ़ता है यदि विराम न दिया गया हो तो. कुल मिलाकर, ओपन सोर्स और छोटा होने के कारण मैं इसे बहुत अच्छा साफ़्टवेयर मानता हूँ. आप इसे यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं.

-------

-काजल कुमार

4 comments:

  1. आभार इस बारे में बताने का. ट्राई करते हैं.

    ReplyDelete
  2. उपयोगी सॉफ्टवेयर । डाउनलोड करते हैं । आभार ।

    ReplyDelete
  3. हिन्दी मराठी नेपाली (देवनागरी) के लिए भी पाठ से वार्ता प्रोग्राम मुफ़्त का जारी किया जा चुका है. विवरण यहाँ देखे-
    http://raviratlami.blogspot.com/2007/01/blog-post_12.html

    ReplyDelete
  4. It's so easy to choose high quality [url=http://www.euroreplicawatches.com/]replica watches[/url] online: [url=http://www.euroreplicawatches.com/mens-swiss-watches-rolex/]Rolex replica[/url], [url=http://www.euroreplicawatches.com/mens-swiss-watches-breitling/]Breitling replica[/url], Chanel replica or any other watch from the widest variety of models and brands.

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin