Friday, January 18, 2013

एंड्रायड फ़ोन में स्क्रीनशॉट कैसे लें


एंड्रायड के आइसक्रीम सैंडवि‍च (Ice Cream Sandwich) या इसके बाद के संस्‍करण वाले कुछ फ़ोन में स्क्रीनशॉट लेने का वि‍कल्‍प नहीं मि‍लता है.

 

यदि‍ आप आपने मोबाइल का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं तो https://play.google.com/store पर जा कर आपको “Screenshot Ultimate” सॉफ़्टवेयर डाउनलोड करना होगा, यह मुफ़्त है (Screenshot Ultimate Pro नहीं, क्‍योंकि‍ इसके लि‍ए कुछ राशि का भुगतान करना होता है यदि‍ आप वि‍ज्ञापनों से छुटकारा चाहते हैं तो). Screenshot लेने के बाद आप अगर पाएं कि रंग कुछ ठीक नही है तो Edit में जाकर "Switch colors" option से Blue & Red को बदल दें, मूल रंग दि‍खने लगेगा. इसकी सैटिंग में जाकर स्क्रीनशॉट लेने का आप अपनी पसंद का तरीक़ा चुन सकते हैं जि‍समें कई वि‍कल्‍प उपलब्‍ध हैं.


7 comments:

  1. काजल भाई, मेरे ख्याल से तो ऍण्ड्रॉइड ४ तथा उससे बाद वाले सभी मॉडलों में स्क्रीनशॉट सुविधा इनबिल्ट है। वॉल्यूम डाउन के साथ पावर कुंजी दबाकर आप स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। लिये गये स्क्रीनशॉट गैलरी में screenshot फोल्डर में जाते हैं।

    ReplyDelete
  2. आप सही कह रहे हैं ऍण्ड्रॉइड 4 में ये सुवि‍धा थी लेकि‍न जैसे ही इसे 4.0.3 और 4.0.4 पर अपग्रेड कि‍या, ये सुवि‍धा जाती रही. इसलि‍ए फि‍र 3र्ड पार्टी सॉफ़्टवेयर की शरण में जाना पड़ा :)

    ReplyDelete
  3. प्रभावशाली ,
    जारी रहें।

    शुभकामना !!!

    आर्यावर्त (समृद्ध भारत की आवाज़)
    आर्यावर्त में समाचार और आलेख प्रकाशन के लिए सीधे संपादक को editor.aaryaavart@gmail.com पर मेल करें।

    ReplyDelete
  4. आईफोन में होम व पावर बटन एक साथ दबाने से हो जाता है।

    ReplyDelete
  5. This comment has been removed by the author.

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin