Sunday, November 22, 2015

Paytm (पे टी एम) के बारे में जानि‍ए.

Paytm एक भारतीय कंपनी की वैबसाइट का नाम है. और Paytm इसकी एप्‍प का नाम भी है. यह मोबाइल एप्‍प  विंडोज़, एप्‍पल और एंड्रॉयड के लि‍ए उपलब्‍ध है  जि‍से कोई भी अपने  मोबाइल पर डाउनलोड कर सकता है. इस कंपनी में रतन टाटा की भी हि‍स्‍सेदारी है. कंपनी के अनुसार इसके ढाई करोड़ से अधि‍क उपभोक्‍ता हैं. इस एप्‍प का पूरा नाम 'Pay through mobile' है. इसके वि‍ज्ञापन की टैग लाइन है 'पेटीएम कि‍या क्‍या ?' :)

 



 इसके और स्‍क्रीनशॉट इस लिंक पर भी उपलब्‍ध हैं  

इस एप्‍प की तो जो 3 बातें मुझे सबसे अच्‍छी लगीं वे हैं कि‍ (1) आपका मोबाइल, आपका पर्स बन जाता है (2) आप इससे जो भी भुगतान करते हैं उस पर आमतौर से कैशबैक के नाम से डि‍स्‍काउंट पाते हैं, और (3) इसमें आप उतना ही पैसा रखि‍ए जि‍तना आप चाहते हैं. इसलि‍ए, यदि‍ आपका मोबाइल खो भी जाए तो यह डेबि‍टकार्ड/ क्रेडि‍टकार्ड खोने जैसा नहीं होता. 
  
Paytm की अपनी ऑनलाइन शॉपिंग साइट तो है ही, जहां से आप ख़रीददारी कर सकते हैं. ऑनलाइन ख़रीददारी के अति‍रि‍क्‍त मोबाइल, डीटीएच, डेटा कार्ड, लैंडलाइन, बिजली, गैस, शिक्षा, वित्तीय सेवाएं, मेट्रो, बस का टिकट, थीम पार्क इत्‍यादी का भुगतान/ रि‍चार्ज का भुगतान इसी मोबाइल एप्‍प से कर सकते हैं. अधि‍कांश मोबाइल सेवा प्रदाता और, बहुत सी अन्‍य ऑनलाइन शॉपिंग साइट का भुगतान Paytm से कि‍या जा सकता है. यह एप्‍प वास्‍तव में ही बहुत आसान है और अच्‍छी स्‍पीड से काम करता है बस आपको मोबाइल पर नैट की आवश्‍यकता होती है. कंपनी का कहना है कि‍ इनके ढाई करोड़ से अधि‍क उपभोक्‍ता हैं.
इस एप्प का एक फ़ीचर है 'वॉलेट' जि‍समें आपका वह पैसा दि‍खाई देता है जो आप अपने डेबि‍टकार्ड/ क्रेडि‍टकार्ड/ नैटबैंकिंग से इसमें ट्रांसफ़र करते हैं. इस एप्‍प में भी लॉग-इन/ लॉग आउट की सुवि‍धा है. यह कुछ-कुछ वर्चुअल क्रेडि‍ट कार्ड जैसा है किंतु इसका पूर्ण नि‍यंत्रण आपके अपने हाथ में ही रहता है. पैसा, वॉलेट में ट्रांसफ़र करने के बाद आप यदि‍ मोबाइल बैलेंस रि‍चार्ज करना चाहते हैं तो सबसे पहले 'Paytm cashback coupon MTNL' जैसा कुछ लि‍ख कर गूगल कीजि‍ए. आपको ति‍थि‍वि‍शेष के लि‍ए या, पूरे महीने के लि‍ए या, कि‍सी नि‍यत ति‍थि‍ तक वैध कई नंबर मि‍लेंगे जो अलग-अलग तरह की कैशबैक दर बताते हैं. अपनी सुवि‍धानुसार वह नंबर नोट कर लीजि‍ए.

इसके बाद आपको एप्‍प में रि‍चार्ज कि‍या जाने वाला मोबाइल नंबर  भरना है जो आपके कॉटेक्‍ट लि‍स्‍ट से भी क्‍लि‍क कि‍या जा सकता है. उसके बाद, यह अपने आप बताता है कि‍ मोबाइल नंबर कि‍स कंपनी का है और फि‍र नीचे वि‍कल्‍प देता है कि‍ कौन-कौन सी रि‍चार्ज स्‍कीम उपलब्‍ध हैं. आप उनमें से क्‍लि‍क करके चुन सकते हैं. उसके बाद कैशबैक कूपन का नंबर भर कर क्‍लि‍क कर दें. आपका मोबाइल रि‍चार्ज हो जाएगा और आपके 'वॉलेट' से कैशबैक घटा कर, शेष राशि‍ डेबि‍ट हो जाएगी. हालांकि‍ यह कहता है पहले पूरी राशि‍ काटेंगे और कैशबैक बाद में जमा करेंगे, पर आमतौर से यह हाथोहाथ ही हो जाता है.

इसका फ़ायदा यह है कि‍ आपको, कि‍सी को कहने की ज़रूरत नहीं कि‍ भई जरा रिचार्ज कर दो या करवा दो, और ये भी कि‍ पैसे बाद में भि‍जवा देंगे. आपको स्‍कीम भी पूछने की ज़रूरत नहीं कि‍ कौन सी सबसे अधि‍क लाभकारी स्‍कीम मि‍ल रही है. आप इससे चौबीसों घंटे, कि‍सी भी समय रि‍चार्ज कर सकते हैं. सबसे बढ़ि‍या बात यह कि‍ यदि‍ आप अपने घर से कहीं दूर हैं तो आप वहां से भी रि‍चार्ज कर सकते हैं और यदि‍ आप कि‍सी और का फ़ोन (दूसरे शहर में भी) रि‍चार्ज करना चाहते हैं तो, आप वह भी कर सकते हैं.

कई तरह के, दूसरे बि‍लों का भुगतान करना भी आमतौर से मुश्‍कि‍ल काम होता है. बि‍ल भुगतान की जगह पहुंचना और लाइनों में लगना पड़ता है. लेकि‍न इस एप्‍प से, मोबाइल से भुगतान कीजि‍ए और कैशबैक भी पाइए. मुझे यह एप्‍प, एक अच्‍छी सुवि‍धा लगी.

जि‍स कि‍सी के पास भी यह एप्‍प है तो आप उसे भी इसी से भुगतान कर सकते हैं, चाहे वह दुकान वाला हो या ऑटोवाला.
00000

8 comments:

  1. मैं तो सभी प्लान पोस्ट पेड रखता हूँ. तो फिर ये मेरे किस काम का? :)
    वैसे, निकट भविष्य में आपका मोबाइल ही आपका क्रेडिट/डेबिट कार्ड की तरह काम करेगा - पूरी तरह सुरक्षित - आइरिस / फिंगर प्रिंट स्कैनिंग की सुविधा के साथ. तब यकीनन पेटीएम जैसी सेवाएं ही एकमात्र विकल्प होंगी.

    ReplyDelete
    Replies
    1. इससे आप पोस्‍टपेड बि‍ल का भुगतान करते हैं तो उस पर भी कुछ केशबैक मि‍लता है. मसलन बि‍जली का बि‍ल. यह पॉपअप वाकई बहुत इरि‍टेट करता है. मैं खुद इससे दुखी हूं
      . चैक करता हूं.

      Delete
  2. इस साइट पर आने पर तथा कमेंट मारने पर कोई चार दफा पॉप अप और पॉप डाउन विज्ञापन आए, नए टैब में चार और टैब खुले, जिससे इस पृष्ठ को पढ़ने का आनंद खत्म हो गया. कृपया उन्हें हटा लें. एड्सफ़ॉर इंडियन्स ज्यादा परेशान कर रहा है. एक दो और भी हैं.

    ReplyDelete
  3. आपकी संस्तुति पर इंस्टॉल कर ली है। BSNL की वैलेडिटी ऍक्सटेंड करने का रिचार्ज इसमें दिखा नहीं, टॉपअप के लिये करके देखेंगे।

    ReplyDelete
  4. आपका ब्‍लाग हमारे ब्‍लाग संकलक पर संकलित किया गया। आपसे अनुरोध है कि अवश्‍य पधारें

    www.blogmetro.in

    ReplyDelete
  5. aur jald hi paytm payment bank bhi start karne ja raha hai jiska license Paytm ko RBI se already mila hua hai.

    ReplyDelete
  6. Hi...!!!

    Paytm is a best online shopping sites to shop under various categories. Overall paytm avail 100% cashback sale during festival celebrations. Nice information regarding Paytm Recharge Offers

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin