Saturday, January 17, 2015

क्या आप मोबाइल में अभी भी कीबोर्ड से ही लि‍ख रहे हैं ?

एंड्रॉयड आधारि‍त कि‍सी भी स्‍मार्टफ़ोन और टैबलेट में कीबोर्ड से लि‍खने की आवश्‍यकता अब लगभग समाप्‍त ही हो चली है. अब लि‍खने के बजाय आप बोल कर सीधे ही टाइप कर सकते हैं या फि‍र स्क्रीन पर अंगुली से भी लि‍ख सकते हैं. यदि‍ स्‍क्रीन छोटा है और अंगुली से लि‍खने में असुवि‍धा  होती है तो आप स्‍टाइलस का प्रयोग भी कर सकते हैं. स्‍टाइलस, कई ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्‍ध हैं और बहुत सस्‍ते हैं लेकि‍न इन्‍हें रखना-संभालना भी अपने आप में ही एक काम है इसलि‍ए बेहतर है कि‍ आप अंगुली से ही लि‍खने का कुछ अभ्‍यास कर लें. ये सुवि‍धाएं हिंदी,  अंग्रेज़ी व अन्‍य कई भाषाओं के लि‍ए मुफ़्त उपलब्‍ध हैं.

हिंदी में लि‍खना

इसके लि‍ए आप ‘GoogleHindi Input’ (गूगल हिंदी इनपुट) का मुफ़्त संस्‍करण, ‘गूगल प्‍ले स्‍टोरसे डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें आपको हिंदी और अंग्रेज़ी के कीबोर्ड तो मि‍लेंगे ही, हस्तलि‍पि‍ को अक्षरों में बदलने वाला वि‍कल्‍प भी मि‍लेगा. नि‍म्‍न चि‍त्र में दर्शाए गए स्‍क्रीन के अनुसार आप जो शब्‍द अंगुली से लि‍खेंगे वे स्‍वत: टंकि‍त शब्‍दों में परि‍वर्ति‍त होते चले जाएंगे. इसमें आपको वर्ड प्रैडि‍क्‍शन की भी सुवि‍धा मि‍लती है. आपको दो बातें वि‍शेषत: ध्‍यान रखनी होंगी, कि‍ कि‍सी भी शब्‍द के ऊपर खींची जाने वाले रेखा आप पहले खींच लें, फि‍र उसके नीचे लि‍खें. या फि‍र, शब्‍दों के  ऊपर वाली रेखा का प्रयोग न करें. ऐसा करने से सि‍स्‍टम, इन शब्‍दों को आसानी से पढ़ लेता है. बाद में रेखा लगाने से, सि‍स्‍टम को सही शब्‍द टाइप करने में कुछ कठि‍नाई होती है.
 
 अंग्रेज़ी में लि‍खना

इसी प्रकार, अंग्रेज़ी में लि‍खने के लि‍ए ‘MyScript Stylus’ (माइस्‍क्रि‍प्‍ट स्‍टाइलस) का मुफ़्त संस्‍करण, ‘गूगल प्‍ले स्‍टोर’ से डाउनलोड कर सकते हैं. यह बीटा संस्‍करण है संतोषजनक काम कर रहा है. बहुत लंबे-लंबे वाक्‍य लि‍खने पर यद्यपि‍ यह कुछ धीमा हो सकता है.


बोल कर टाइप करना
एंड्रायड की गूगल आधारि‍त एक सुवि‍धा यह भी है कि‍ आप अंग्रेज़ी के अति‍रि‍क्‍त  हिंदी व अन्‍य भाषाओं में भी बोल कर टाइप कर सकते हैं. इसकी सीमा अभी यह है कि‍ आपको ऑनलाइन होना आवश्‍यक है. फोन/टैबलेट में यह सुवि‍धा नि‍म्‍न क्रम से प्रारम्‍भ की जा सकती है:-  सि‍स्‍टम सेटिंग्स > लेंगुएज एंड इनपुट >  गूगल वॉयस टाइपिंग. इसके बाद आप ‘गूगल वॉयस टाइपिंग’ के सैटिंग्‍स बटन को दबाएं तो नया मीनू आएगा. जि‍समें सबसे ऊपर ‘भाषा’ (Language) के अंतर्गत, हिंदी या अंग्रेज़ी लि‍खा होगा. आप इससे अपनी सुवि‍धानुसार भषा चुन  सकते हैं. आवश्‍यकतानुसार अन्‍य भाषा आप यहीं से जोड़ सकते हैं. बेहतर यह होगा कि‍ आप इस जगह एक ही भाषा का वि‍कल्‍प चुनें. एक से अधि‍क भाषा रखने पर सि‍स्‍टम कभी-कभी ठीक से कार्य नहीं करता है. इससे आप फ़ेसबुक, डाक्‍यूमेंट इत्‍यादि‍ में कहीं भी, बोल कर टाइप कर सकते हैं.   
आप कि‍सी भी कीबोर्ड पर बने माइक के नि‍शान को दबाकर वॉयस टाइपिंग शुरू कर सकते हैं. और ग़लति‍यों को कीबोर्ड की मदद से ठीक कर सकते हैं. नीचे के चि‍त्र में Swiftkey(स्‍वि‍फ्टकी) दर्शाया गया है. यह भी ‘गूगल प्‍ले स्‍टोर’ पर मुफ़्त उपलब्ध है.


इसके अति‍रि‍क्‍त, आप कीबोर्ड पर अंगुली उठाए बि‍ना भी शब्‍द लि‍ख सकते हैं, बस आपको व्‍यंजनों पर अपनी अंगुली बि‍ना उठाए चलानी होगी, जैसा कि‍ दाहि‍नी ओर के चि‍त्र में दि‍खाया गया है. हिंदी में यह सुवि‍धा स्‍वि‍फ़्टकी में, एवं अंग्रेज़ी में यह सुवि‍धा स्‍वि‍फ़्टकी के अति‍रि‍क्‍त गूगल कीबोर्ड में भी उपलब्‍ध है.
00000

3 comments:

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin