Saturday, March 31, 2012

अब एन्ड्रॉयड के कि‍सी भी वर्ज़न/फ़ोन पर हि‍न्‍दी समर्थन


 
अब एन्ड्रॉयड मार्कि‍ट ( गूगल प्‍ले स्‍टोर ) पर हि‍न्‍दी के लि‍ए एकमात्र वेब ब्राउज़र Bhasha SETT उपलब्‍ध है. इसमें आप हि‍न्‍दी की कि‍सी भी साइट/ब्‍लाग को पढ़ सकते हैं. यदि‍ इसमें आप फ़ेसबुक खालेंगे तो आप हि‍न्‍दी के कमेंट भी देख सकते हैं, इसमें फ़ेसबुक का इन्‍टरफ़ेस फ़ार्मेट भी अच्‍छा है.

जि‍न एन्ड्रॉयड हैंडसैट में हि‍न्‍दी फ़र्मवेयर नहीं था, उनमें हि‍न्‍दी देखने-पढ़ने के लि‍ए एक मात्र तरीक़ा था मि‍नी ऑपेरा में ब्‍लाग/साइट बि‍टमैप के रूप में पढ़ना. कि‍न्‍तु हि‍न्‍दी में कमेंट फि‍र भी नहीं कि‍या जा सकता था. Bhasha SETT डाउनलोड करने के बाद Multiling का कीबोर्ड भी, टाइप करने के लि‍ए, हि‍न्‍दी दि‍खाने लगता है बस आपको हि‍न्‍दी प्‍लग-इन भी डाउनलोड करना होगा. लेकि‍न इससे टाइप करते समय केवल चौकोर डि‍ब्‍बि‍यां दि‍खती हैं इसलि‍ए एंटर बटन दबाने से पहले आपको शब्‍द कीर्बोड की सबसे ऊपरी लाइन में देखने होंगे. सबसे मज़े की बात ये है कि‍ Bhasha SETT और Multiling दोनों ही भारत में नहीं बल्‍कि‍ दूसरे देशों में तैयार कि‍ए गए हैं.

इसमें अभी जो कमि‍यां हैं वे ये हैं कि‍ 1. यह काफी धीमा है 2. सभी अर्धव्‍यंजन अपने स्‍वाभावि‍क रूप में दि‍खाई न देकर पूर्ण व्‍यंजन के रूप में दि‍खाई देते हैं जि‍नके पांव में हलंत रहता है 3. मुफ़्त संस्‍करण में वि‍ज्ञापन झेलना पड़ता है दूसरा संस्‍करण 5 डॉलर का है.

00000000000
-काजल कुमार


2 comments:

  1. बात सही तो है ही सहेजने योग्य सूचनाओं से परिपूर्ण भी है। आभार!

    ReplyDelete
  2. बाज़ार से ही सही हिन्दी का विकास तो हो रहा है |

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin