Friday, January 11, 2013

एंड्रॉयड फ़ोन में हिंदी लि‍खें

एंड्रॉयड के जिंजरब्रेड 2.3–2.3.2 और इसके बाद के संस्‍करण हिंदी सप्‍पोर्ट करते हैं. एंड्रॉयड के इस संस्‍करण वाले फ़ोन में आमतौर से हिंदी कीबोर्ड होता है पर आपको वह पसंद न आए तो आप फ़ोन से ही https://play.google.com/store साइट पर जाकर "MultiLing Keyboard" या ‘’ GO Keyboard’’ डाउनलोड कर सकते हैं. ये दोनों मुफ़्त सॉफ़्टवेयर हैं. दोनों कीबोर्ड word completion सुवि‍धा देते हैं यानि‍ आप जो शब्‍द टाइप करना शुरू करते हैं उसका अंदाज़ा लगा कर ये आपको वि‍कल्‍प सुझाते हैं. आप कोई भी वि‍कल्‍प चुन सकते हैं. इससे आपको वह शब्‍द पूरा टाइप करने की आवश्‍यकता नहीं रहती.

यदि‍ आप "MultiLing Keyboard" का प्रयोग करना चाहते हैं तो एक और साफ़्टवेयर ‘’ MyAlpha’’ भी डाउनलोड कर लें. इससे हिंदी के कुछ दूसरे शब्‍द जो मुख्‍य कीबोर्ड में न हों, उन्‍हें भी टाइप कि‍या जा सकता है.

इसी तरह ‘’ GO Keyboard’’ का प्रयोग करना चाहते हैं तो एक और साफ़्टवेयर ‘’ Hindi for GO Keyboard’’ भी डाउनलोड कर लें. यह मुख्‍य कीबोर्ड का हिंदी प्‍लग-इन है. इस कीबोर्ड में एक और सुवि‍धा है, और वह है उंगली को घसीट कर शब्‍द लि‍खने की. उदाहरण के लि‍ए, यदि‍ आपको ‘कल’’ लि‍खना हो तो ‘क’ और ‘ल’ अलग लि‍खने के बजाय आप ‘क’ पर उंगली रखें और फि‍र बि‍ना उठाए ही घसीट कर ‘ल’ तक ले जाएं और वहां उसे उठा लें तो शब्‍द ‘कल’’ टाइप हो जाएगा.

इसके अलावा भी कई अन्‍य हिंदी कीबोर्ड आपको मि‍लेंगे आप उन्‍हें भी देख सकते हैं.
MultiLing Keyboard
00000

4 comments:

  1. बढ़िया जानकारी ।
    .
    .multiling में सारे अक्षर दिखते हैं बस सेटिंग में myalpha को चुनना पड़ेगा।
    Go keyboard और swift keyboard हमें अधिक अच्छे नहीं लगे, multiling सही लगा ।

    ReplyDelete
    Replies
    1. ....नए फॉन्ट के लिए लेना होगा ।

      Delete
  2. हम भी अब एन्ड्रायड फ़ोन लेंगे तो काम आयेगा ।

    ReplyDelete
  3. प्रयोग करके देखा है थोड़ी देर के लिये, Multiling ही अच्छा लगा।

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin