Tuesday, July 7, 2009

हिंदी में टिप्पणी करने का सबसे आसान तरीका

कुछ समय पहले मैंने एक पोस्ट लिखी थी गूगल ने तो आज हिंदी वालों की लॉटरी ही खोल दी. जिसमें मैंने हिंदी में टिप्पणी करने के लिए गूगल की translitation सुविधा का उल्लेख किया था.

 

मैंने पाया कि ब्लाग पर टिप्पणियां देने के लिए 3 तरह के प्रावधान हैं. पहले वे ब्लाग हैं जिनपर टिप्पणी के लिए पोस्ट के नीचे ही बाक्स बना रहता है जिसे embed box कहते हैं. दूसरे, टिप्पणी के लिए एक बाक्स pop up होता है, यानि पोस्ट के अतिरिक्त एक अन्य बाक्स खुलता है. और तीसरे, प्रावधान के अंतर्गत पोस्ट से अगला पृष्ठ टिप्पणी के लिए खुलता है.

 

जहां तक अंतिम प्रावधान की बात है, गूगल ने तो आज हिंदी वालों की लॉटरी ही खोल दी. नामक पोस्ट में दी गई जानकारी मान्य है किन्तु, पहली दो स्थितियों में वह

image

में वह तरीक़ा काम नहीं आता. इसी के मद्देनज़र, ‘हिंदी कैफ़े टाइपिंग टूल’ एक बहुत बढ़िया Gadget है. इसे आप http://www.cafehindi.com/ के लिंक http://cafehindi.com/download/utt/utt.zip से डाउनलोड कर सकते हैं.

 

image

इसे install करने के बाद, जब आप इसे activate कर देंगे तो आप पायेंगे कि आपके कंप्यूटर का default font हिन्दी हो गया है. बस अब आप सीधे उपरोक्त पहले तरह के दोनों टिप्पणी बाक्स में भी हिंदी में टाइप कर सकते हैं. इसके

अतिरिक्त आप आफलाइन रह कर माइक्रोसोफ्ट वर्ड में भी हिन्दी में टाइप कर अपने दस्तावेज सहेज सकते हैं. करना बस आपको इतना भर है कि माइक्रोसोफ्ट वर्ड में टाइप करते समय हिन्दी फांट akshar unicode चुनना होगा. अक्षर यूनिकोड फांट में टाइप किए गए दस्तावेज़ कापी कर इन्टरनेट/ ब्लाग पर प्रकाशित करने के लिए सीधे पेस्ट किए जा सकते हैं. मसलन, ये पोस्ट मैंने हिंदी कैफ़े टाइपिंग टूल का प्रयोग करते हुए, माइक्रोसोफ्ट वर्ड में ही टाइप की है.

 

यद्यपि, अभी स्वरों पर मात्रा लगाने में आपको कुछ कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है. इस समस्या के हल के लिए निसंदेह मैं गूगल translitation की सहायता लेता हूं. इसी तरह, कुछ व्यंजनों में मात्रा आपकी मर्जी अनुसार न लगे तो शब्द विषेश को तोड़कर टाइप किया जा सकता है. और, सबसे महत्वपूर्ण बात, आप जब चाहें फांट हिंदी से अंग्रेज़ी या, अंग्रेज़ी से हिंदी कर सकते हैं – करना बस इतना है कि कीबोर्ड पर F12 कुंजी को दबाएं या, नीचे टूलबार पर हिंदी कैफ़े टाइपिंग टूल के icon को क्लिक करें.          

8 comments:

  1. बढ़िया जानकारी. हमें तो यही गूगल वाला अच्छा लगता है. अपनी अपनी पसंद है. आभार.

    ReplyDelete
  2. windows xp या 2000 के आपको .net framework 2 की भी आवश्यकता होगी।

    ---
    चाँद, बादल और शाम

    ReplyDelete
  3. बहुत अछी जानकारी दी है आपके इस में इंडिक ट्रांसलेशन लगा है यह टिप्पणी उसी से की गयी है |

    ReplyDelete
  4. ‘नज़र’ जी की बात से सहमती. हाँ, ये बताना रह गया था. धन्यवाद.

    ReplyDelete
  5. हमारा बारहा-जिन्दाबाद!

    ReplyDelete
  6. सही जानकारी । आभार ।

    ReplyDelete
  7. आफ लाइन के लिए बारहा और ओनलाइन के लिए ऑरकुट का स्क्रैपबुक बॉक्स से अच्छा कुछ नहीं हैं :)
    वीनस केसरी

    ReplyDelete
  8. बढ़िया जानकारी

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin