Wednesday, April 8, 2020

OTG द्वारा, मोबाइल को कीबोर्ड/माउस से जोड़ें


यदि आपका मोबाइल OTG (On the Go) सपोर्ट करता है तो आप, वायरलेस कीबोर्ड और माउस को मोबाइल से जोड़ सकते हैं. वैसे आजकल आने वाले अधिकतर स्मार्टफोन OTG सपोर्ट करते हैं. 

इसके लिए आपको 'Wireless receiver', जो कि USB डिवाइस होता है, मोबाइल के चार्जिंग पोर्ट (या USB पोर्ट , यदि यह आपके मोबाइल में हो तो ) में लगाना होगा. इसके लिए आपको adopter की जरूरत पड़ सकती है. इसे मोबाइल में लगाने के बाद आपको अपने मोबाइल की सेटिंग्स में जाकर OTG accessibility को activate करना होगा, यदि यह पहले से activate न हो तो. 

उसके बाद, आपका माउस, मोबाइल के स्क्रीन पर ठीक वैसे ही काम करने लगेगा जैसे कि लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करता  है.

कीबोर्ड default भाषा में काम करेगा. यदि आपने दो भाषाएं इंस्टॉल कर रखी हैं तो Shift+cltr बटन दबाने से दूसरी भाषा टाइप होने लगती है. 

जैसे मेरे मोबाइल में हिंदी के लिए swiftkey कीबोर्ड है. भाषा बदलने के बाद,  आप रोमन में टाइप करते जाएं, वह अपने आप हिन्दी में बदलता जाता है. उदाहरण के लिए यदि 'भारत' टाइप करना है तो कीबोर्ड पर 'bharat' टाइप करें, जैसे ही enter दबायेंगे  तो यह हिंदी में बदल जाएगा. स्क्रीन पर नीचे, 3 वर्ड prediction भी आयेंगी, उनमें से किसी को भी चुनने के लिए, ctrl के साथ वह नंबर दबायें जिस शब्द के लिए नीचे ऑप्शन दिखाई दे रहा हो. 😊 और बस हो गया. शेष आपकी कल्पनाशीलता पर निर्भर करता है. 

यदि कभी आपको लगे कि यह हिंदी टाइप नहीँ कर रहा है और केवल अंग्रेज़ी ही टाइप कर रहा है तो हिंदी कीबोर्ड को अनइंस्टॉल कर के दोबारा इंस्टॉल कर लें. 

यह पोस्ट मोबाइल पर इसी विधि से लिखी गई है. 
------



1 comment:

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin