Tuesday, September 10, 2013

एक और धांसू एंड्रॉयड एप्प


यदि‍ आप एंड्रॉयड या iOS स्‍मार्टफ़ोन प्रयोग कर रहे हैं तो आपके लि‍ए एक अच्छी ख़बर है कि‍ आप अपने मोबाइल से दूसरे मोबाइल पर दुनि‍या भर में (भारत के भीतर भी) कहीं भी मुफ़्त कॉल कर सकते हैं बस शर्त दो हैं. पहली यह कि‍ दोनों मोबाइल में ‘लाइन’ एप्‍प / सॉफ़्टवेयर हो और दूसरी यह, कि‍ दोनों व्‍यक्‍ति‍ उसी समय वाई-फ़ाई पर हो, डेटा-कार्ड कनेक्‍टि‍वि‍टी भी चलेगी.

इससे आप ‘व्‍हाट्सअप’ की ही तरह मुफ़्त फ़ोटो/वीडि‍यो भी भेज सकते हैं. चैट कर सकते हैं, SMS/इमेल भेज सकते हैं और इसी तरह की कई दूसरी सुवि‍धाएं भी इसमें हैं. यदि‍ दूसरे सि‍रे वाला व्‍यक्‍ति इंटरनेट कनेक्‍टि‍वि‍टी पर नहीं है, तो जब भी वह अपने फ़ोन को इंटरनेट से कनेक्‍ट करेगा तो आपके द्वारा भेजे गए SMS/फ़ोटो उसे बाद में भी मि‍ल जाएंगे यानि‍ इसके लि‍ए दोनों को एक ही समय पर ऑनलाइन होना ज़रूरी नहीं है. इससे, कम्‍प्‍यूटर से मोबाइल (PC to Mobile) पर भी बात की जा सकती है.

‘लाइन’ और ‘व्‍हाट्सअप’ में सबसे बड़ा अंतर यह है कि‍ यह कंपनी, एंड्रॉयड फ़ोन धारकों से यह एक साल बाद भी कोई फ़ीस नहीं मांगती, जबकि‍ ‘’व्‍हाट्सअप’’ केवल पहले साल ही मुफ़्त है.

कंपनी मूलत: जापान की है और इसका कहना है कि‍ दुनि‍या के सभी देशों में 24 करोड़ से अधि‍क लोग इसका प्रयोग कर रहे हैं. इसकी अधि‍कारि‍क वेबसाइट यहां है.
00000

15 comments:

  1. एक सवाल मन में आया - अगर दोनों ही मोबाईल में यह साफ्टवेयर और इंटरनेट कनेक्शन जरुरत है तो इससे बेहतर Skype क्यों ना प्रयोग किया जाए?

    वैसे कुछ दिन पहले ट्राई किया था, यह साफ्टवेयर काम तो बढ़िया करता है, मगर अभी तक उपलब्ध साफ्टवेयर्स से अलग इसमें कुछ भी नहीं मिला.

    ReplyDelete
    Replies
    1. स्‍काइप पुराना हो गया है ना :-)

      Delete
  2. रोचक है, उपयोग करते हैं।

    ReplyDelete
  3. यह कोरियाई कंपनी Naver Corporation का ऐप है जो कि कोरिया की सबसे बड़ी और पोपुलर इंटरनेट कंपनी है. मैंने बहुत पहले 'लाइन' यूज किया था फिर हटा दिया क्योंकि इससे बहुत बेहतर एक और कोरियन ऐप है 'काकाओ' जो कि यहाँ सबसे ज्यादा यूज होता है. :)

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप सही कह रहे हैं, यह मूलत: कोरि‍यन कंपनी है जि‍सका दाना पानी जापान में भी फैल गया बताया है :-) http://en.wikipedia.org/wiki/Naver काकाओ के दि‍न अभी भारत में आए नहीं लगते जबकि‍ 'लाइन' के वि‍ज्ञापन भी आ रहे हैं. काकाओ अच्‍छा लग रहा है क्योंकि‍ इसकी खूबी है कि‍ यह BB, Bada, Windows पर भी चलता है और 90 लाख प्रयोक्‍ता बता रहा है. आपकी प्रति‍क्रि‍या से जानकारी और बढ़ी. धन्‍यवाद.

      Delete
  4. रोचक जानकारी ...है तो सच में बढ़िया :)

    ReplyDelete
  5. इंस्टॉल किये काफी दिन हो गये पर अभी तक प्रयोग नहीं किया।

    ReplyDelete
  6. यह ब्लॉग भी आप लिख रहे थे यह पता ही नहीं था :(
    और आपने बताना नहीं था :)
    अच्छा लगा !!

    ReplyDelete
  7. आपके ब्लॉग को ब्लॉग"दीप" में शामिल किया गया है | जरूर पधारें और फॉलो कर उत्साह बढ़ाएँ |
    ब्लॉग"दीप"

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin