Sunday, May 29, 2011

अंतत: एंड्रायड हिन्दीमय हो ही गया :) हिन्दी ब्लागिंग की लाटरी

Clipboard01
बड़ी मुश्किल से विंडोज़ आधारित मोबाइल फ़ोन में हिन्दी की समस्या हल हुई ही थी कि बाज़ार  में एंड्रायड आधारित नए मोबाइल फ़ोन आने शुरू हो गए,  इन एंड्रायड मोबाइल ने हिन्दीभाषी ब्लागरों की दिक़्कतें फिर बढ़ा दी क्योंकि इनमें जहां एक ओर हिन्दी पढ़ने के लिए मिनी ओपेरा-5 ब्राउज़र से काम चलाना पड़ रहा था वहीं दूसरी तरफ हिन्दी में टिप्पणी करना तो संभव ही नहीं था.

पर अब वो दिन बीत गए (हालांकि लंबी-लंबी कहने में अभी काफी मेहनत है).

कुछ समय से मैं एक ऐसा मोबाइल लेने की सोच रहा था जिसमें कम से कम ये ख़ूबियों तो हों ही जैसे:- कम से कम 4 इंच का कैपेस्टिव टचस्क्रीन, WiFi व 3G, कम से कम 5MP कैमरा, उसमें एंड्रायड का नवीनतम संस्करण हो, कम से कम 16MB कार्ड की सुविधा हो, 1 GB का प्रोसेसर हो, 512 MB रैम व इतनी ही रोम, 512 MB internal memory, स्मार्ट-स्लीक व किसी अच्छे ब्रांड का हो, जिसपर हिन्दी साइट व हिन्दी मेल तो पढ़ ही सकूं….

मुझे
सोनी-एरिक्सन के एक्सपीरिया-आर्क में ये सभी ख़ूबियां तो मिली हीं, साथ ही कुछ चीज़ें तो मेरी आशा से भी अधिक मिलीं.  इसमें अंड्रायड का 2.3.2 संस्करण है. इसमें हिन्दी पढ़ने के लिए मिनी ओपेरा-5 ब्राउज़र की ज़रूरत नहीं है क्योंकि इसके अपने डिफ़ाल्ट ब्राउज़र में हिन्दी की सभी साइट बिना किसी हील-हुज्जत के आराम से पढ़ी जा सकती हैं लेकिन हिन्दी में टिप्पणी करना अभी भी  दूर की कौड़ी लगी क्योंकि इसमें अंग्रेज़ी के अलावा चाइनीज़ व जापानी कीबोर्ड की सुविधा तो है पर हिन्दी कीबोर्ड अभी भी नहीं है. 

हालांकि, यदि आप हिन्दी माध्यम चुनें तो सबकुछ अंग्रेज़ी के बजाय  हिन्दी में पढ़ा जा सकता है. कीबोर्ड से गूगल में raja लिखें तो यह हिंदी में ‘राजा’ शब्द वाले वाक्यों के विकल्प उपलब्ध करवा कर हिन्दी साइटें ढूंढ देता है.

हिन्दी में टिप्पणी करने के लिए इ-पंडित ब्लाग के
श्रीश बेंजवाल शर्मा का टचनागरी साफ़्टवेयर तो बस छा ही गया.
DSC02393 DSC02392
ऊपर बाएं चित्र में एक्सपीरिया-आर्क पर टचनागरी का प्रयोग देखा जा सकता है. उसके वाद बस कापी कर टिप्पणी बाक्स में पेस्ट (यह रहा सबूत, दायां चित्र ) किया तो काम हो गया. भाई श्रीश जी का अनन्य आभार.

बस यदि यह कीबोर्ड कुछ और यूं निम्नत: व्यवस्थित कर दें कि इसे प्रयोग करते हुए स्क्रीन बार-बार ऊपर-नीचे या दाएं-बाएं न करना पड़े तो बस बल्ले-बल्ले ही हो गई समझो :)
Clipboard01
(पोस्ट स्क्रिप्ट -31.5.2011)

यदि गूगल ट्रांस्लिट्रेशन या क्विलपैड जैसी साइट खोलें तो वर्चुअल कीबोर्ड एक्टीवेट नहीं होता है. लेकिन मैंने पाया कि अनूप शुक्ल जी की साइट पर पोस्ट के नीचे टिप्पणी बाक्स में टिप्पणी करने से पहले यदि " Enable Google Transliteration.(To type in English, press Ctrl+g)" सक्षम कर दिया जाए तो वर्चुअल कीबोर्ड अपने आप ही एक्टीवेट हो जाता है और आप, 'भारत' लिखने के लिए 'bhaarat' टाइप कर हिन्दी में कनवर्ट करवा सकते हैं. इसके बाद इसे कापी कर पेस्ट करना भर बचता है.

(पोस्ट स्क्रिप्ट -1.6.2011)
एंड्रायड मार्केट से "MultiLing keyboard"  डाउनलोड किया तो रही-सही क़सर भी पूरी हो गई. यह कीबोर्ड हिन्दी कीबोर्ड है. इसे इंस्टाल कर, किसी भी ब्लाग के टिप्पणी बाक्स में सीधे ही हिन्दी में टाइप किया जा सकता है. कापी पेस्ट की भी ज़रूरत जाती रही.

आज मैं पूरी तरह से कह सकता हूं कि  हां एंड्रायड अब पूरी तरह हिन्दी स्पोर्ट कर रहा है. हुर्रे :-))


-काजल कुमार

8 comments:

  1. एप्पल में तो हिन्दीराइटर से समस्या हल हो गयी है, ब्लैकबेरी में भी हिन्दी आ गयी है, एण्ड्रायड ही सबसे अधिक समय ले रहा है।
    ब्लैकबेरी पर एक पोस्ट लिख रहा हूँ।

    ReplyDelete
  2. सबसे पहले तो नये स्मार्टफोन की बधायी। खुशी हुयी कि मेरा औजार आपके काम आया। फोन पर हिन्दी न लिखने की बेचैनी में जानता हूँ, इस औजार को बनाने से पहले मैंने भी उसे अनुभव किया इसीलिये इसकी टैगलाइन है "हिन्दी लिखने की खुजली का जुगाड़"।

    अब पहली बात आपके ध्यान में लाना चाहूँगा कि गूगल कोड में ऍण्ड्रॉइड की साइट पर कई लोगों ने रिपोर्ट किया कि ऍण्ड्रॉइड में हिन्दी भाषा का इण्टरफेस तो 2.3 जिंजरब्रैड में आ गया था पर हिन्दी टैक्स्ट नहीं दिखता था या तो डिब्बे दिखते थे या हिन्दी सही नहीं दिखती थी। अब या तो गूगल ने नये अपडेट में समस्या ठीक है या फिर सोनी ने अपने स्तर पर हिन्दी समर्थन प्रदान किया है। वैसे मुझे लगता है कि ये सोनी की तरफ से संशोधित फर्मवेयर के कारण है क्योंकि जिंजरब्रैड से पुराने संस्करण युक्त सोनी तथा सैमसंग के कई फोनों में हिन्दी समर्थन देखा गया है।

    इसलिये हिन्दी समर्थन युक्त हैण्डसैट प्रदान करने के लिये हमें सैमसंग तथा सोनी का आभार करना चाहिये।

    "बस यदि यह कीबोर्ड कुछ और यूं निम्नत: व्यवस्थित कर दें कि इसे प्रयोग करते हुए स्क्रीन बार-बार ऊपर-नीचे या दाएं-बाएं न करना पड़े तो बस बल्ले-बल्ले ही हो गई समझो :)"

    दरअसल यह औजार सामान्य रुप से बनाया गया है ताकि सभी फोनों पर चल सके। विभिन्न फोनों का स्क्रीन साइज अलग-अलग होने से इसको एक निश्चित आकार नही दिया जा सकता। वैसे 4 इंच की स्क्रीन पर तो यह आराम से दिख जाना चाहिये। क्या ऍण्ड्रॉइड के ब्राउजर में ऑपेरा मोबाइल की तरह Mobile View सुविधा नहीं है? ऑपेरा मोबाइल में मोबाइल व्यू ऑन करने तथा जूम सैटिंग ऍडजस्ट करने से लगभग पूरा कीबोर्ड दिखने लगता है।

    वैसे अब छुट्टियाँ पड़ने वाली हैं तो इसके कोड में कुछ सुधार करुँगा तथा सुविधा हेतु इसे ऑफलाइन उपलब्ध करवाऊँगा।

    ReplyDelete
  3. बढ़िया जानकारी

    ReplyDelete
  4. हमारे फोन पर हिन्दी का समर्थन नहीं है. एंड्रोइड भी पूराना है और अपग्रेड उपलब्ध नहीं है. यहाँ डचनागरी भी काम नहीं करने वाली. जय हिन्द. आप भाग्यशाली है.

    ReplyDelete
  5. यह तो बहुत अच्छी जानकारी दी आपने....



    प्रेमरस.कॉम

    ReplyDelete
  6. सबसे पहले आपको नए और धाँसू स्मार्ट-फोन की बधाई !
    मोबाइल में हिंदी पढ़ना-लिखना कुछ लोगों का दीवानगी की हद तक जुनून होता है,मैं भी उन्हीं में से एक भाग्यशाली हूँ.
    मेरे सैमसंग गैलेक्सी एस में अपडेट कराने पर हिंदी-समर्थन उपलब्ध हो गया है,लिखना तो अभी दूर की कौड़ी ही है!
    ई-पंडित की सहायता से कई लोग लाभान्वित हो चुके हैं.मेरी भी समस्यायों का उन्होंने कई बार निदान किया है.
    हम तो 'जिंजर-ब्रेड' के इन्तेज़ार में बैठे हैं !

    ReplyDelete
  7. इतना पुराना हुर्रे इत्ते दिन बाद दिखा! जय हो! :)

    ReplyDelete
  8. आप लोगों के कमेंट पढ़कर ऐसा लगा कि मैं किस्मत वाला था जो अभी तक स्मार्ट फोन से वंचित रहा, खैर अब समय आ गया है कि मैं भी इसका लाभ उठाऊँ, कृपया बतायें कि कौन सा फोन खरीदना ज्यादा समझदारी का काम होगा, जो फीचर मैं चाहता हूँ वो यह है कि यूनिकोड़ हिन्दी टाइपिंग कर सकूँ, इसके अलावा कैमरा अच्छा हो तथा अन्य लेटेस्ट फीचर हों, कीमत भी बीस हजार से ज्यादा न हो, सोनी और सैमसंग के अलावा माइक्रोमेक्स का कैनवास एचडी क्या इन सब मापदंड़ो में खरा उतरेगा, कृपया जल्दी रिप्लाये देने की कोशिश करें, ताकि समय से फोन ले पाऊं।

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin