Saturday, March 15, 2014

आइए, एक उपयोगी एप्‍प के बारे में जानें


यदि‍ आप सैर करने जाते हैं, दौड़ लगाते हैं, साइकलिंग करते हैं, तैराकी करते हैं या इसी प्रकार की अन्‍य गति‍वि‍धि‍यों में भाग लेते हैं तो आइए आज अापका परि‍चय एक महत्‍वपूर्ण एप्‍प से करवाया जाए. इसका नाम 'रन्‍टास्‍टि‍क' है जो अंग्रेज़ी के शब्‍द रन और फ़ैंटास्‍टि‍क को जोड़ कर बना है.

यह एप्‍प, आइफ़ोन, एंड्रॉयड, ब्लैकबेरी और विंडोज फोन के लि‍ए उपलब्‍ध है. इसी प्रकार की और भी कई एप्‍प हैं लेकि‍न यह इसलि‍ए पसंद आई क्‍योंकि‍ यह सिंपल है, शुरू होने में ज्‍यदा समय नहीं लेती और आपसे बहुत सारे सवाल नहीं पूछती. 

जब यह एप्‍प चल रही होती है तो यह आपको बताती है कि‍ आपने कि‍तने समय में कि‍तनी दूरी तय की और कि‍तनी कैलोरी जलाईं. बस शर्त यह है कि‍ आपको मोबाइल का जीपीएस सि‍स्‍टम और डेटा कनेक्‍शन ऑन रखने होंगे. वैसे, इससे  कोई बहुत ज्यादा खर्चा नहीं होता है. जब यह एप्‍प कार्य कर रही होती है तो वाकायदा गूगल मैप की तरह एक नक्‍शे पर यह आपकी स्थि‍ति‍ भी दर्शाती है. बीच बीच में आवाज़ से आपको तय की गई दूरी व अन्‍य जानकारी भी देती है. आंकड़े, मोबाइल पर सेव कि‍ए जा सकते हैं ताकि‍ आगे चल कर आप अपनी प्रगति‍ के बारे में जान सकें. 

ऑन करने के बाद आप मोबाइल को जेब में डाल कर भी घूम सकते हैं और चाहें तो हैडफ़ोन/इअरप्‍लग लगा कर साथ-साथ संगीत का आनंद भी ले सकते हैं जि‍से आप अपने मोबाइल से चुन सकते हैं. एंड्रॉयड चालि‍त फ़ोन पर इसे गूगल प्‍लेस्‍टोर से डाउनलोड कि‍या जा सकता है.  यह ऑफ़ीशि‍यल साइट है https://www.runtastic.com/ 
00000

1 comment:

  1. एप्प तो अच्छा है पर क़दम गिन कर दौड़ना सीखा ही नहीं हमने।

    ReplyDelete

LinkWithin

Blog Widget by LinkWithin